Thursday, May 16th, 2024
Breaking
  •    उत्तराखंड में जंगलों में लगी आग पर एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की, 'जंगल की आग पर काबू पाने का रवैया निराशाजनक'  •    सुप्रीम कोर्ट से 20 वर्षीय अविवाहित युवती ने 27 सप्ताह के गर्भ को गिराने की अनुमति मांगी गई थी, किया इंकार  •    नौगांव थाना पुलिस ने तीन साल पहले एचडीएफसी बैंक में हुए गबन के मामले में शाखा प्रबंधक को गिरफ्तार किया  •    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मेरे पास अरविंद केजरीवाल के लिए बुरी खबर है, 2029 तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे नरेंद्र भाई मोदी  •    मध्यप्रदेश में नर्सिंग की परीक्षाओं का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी, तीन साल बाद शुरू हुई नर्सिंग की परीक्षाएं

चयनित शिक्षकों के दस्‍तावेजों का एक अप्रैल से होगा सत्‍यापन

भोपाल
मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद चयनित अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया को बीच में रोक दिया गया था। अब यह प्रक्रिया एक अप्रैल से पुन: शुरू की जाएगी। इस संबंध में सोमवार को लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत ने आदेश जारी कर दिए। यह आदेश करीब सवा साल बाद स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार के निर्देश पर जारी किया गया। शिक्षकों की पात्रता परीक्षा में चयनित अभ्यार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन एक अप्रैल से शुरू होगा। इसमें उच्च माध्यमिक शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया के तहत दस्तावेजों का सत्यापन 1, 3, 5, 8, 9 व 10 अप्रैल को होगा। माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में दस्तावेजों के सत्यापन की तारीख 15, 16, 17, 22, 23 व 24 अप्रैल रहेगी।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर चयनित शिक्षक संघ मप्र की पात्र महिला शिक्षकों द्वारा भाजपा कार्यालय में धरना-प्रदर्शन करने के बाद ये आदेश जारी हुए। सोमवार को करीब 300 महिलाएं गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर अपने बच्चों के साथ भाजपा कार्यालय का घेराव करने पहुंच गईं। इन सभी महिलाओं की एक ही मांग थी कि उन्हें शीघ्र नियुक्ति दी जाए। धरना-प्रदर्शन करीब दो घंटे तक चला।

कोरोना के कारण रुक गई थी प्रक्रिया
एक जनवरी 2020 से स्कूल शिक्षा विभाग ने भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की थी, जिसमें उच्च माध्यमिक शिक्षक के 15 हजार और माध्यमिक शिक्षक के 5670 पदों पर भर्ती होनी थी। इसके लिए एक जुलाई 2020 से चयन एवं प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन भी शुरू हुआ, जो तीन जुलाई 2020 तक जारी था, लेकिन कोरोना के चलते शासन ने इस प्रक्रिया को रोक दिया था, जो अब तक पुन: शुरू नहीं हो पाई थी।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 8 =

पाठको की राय